Corona Virus: इस समय WHO की बताई गयी डाइट को अपनाएं और सेहतमंद रहें

Corona Virus: इस समय WHO की बताई गयी डाइट को अपनाएं और सेहतमंद रहें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस ने लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। सभी देश अपने-अपने तरीके से इससे बचने का प्रयास कर रहे हैं। है। हालांकि अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है। इसका इलाज खोजने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में अगर इलाज नहीं पर खुद को तो सुरक्षित रखना होगा। इसलिए जरूरी है कि हम कुछ नियमों का पालन करें जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहे। जैसे नियमित व्यायाम करें, योग करें और सबसे जरूरी चीज, अपनी डाइट का खास ख्याल रखें ताकि स्वस्थ रहें। आज हम आपको ऐसी ही डाइट के बारे में बताएंगे जो खुद WHO ने बताई है। आइए जानते हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सबसे पहले तो दवाइयां ना खाएं क्योंकि कोई एंटीबायोटिक्स इस वायरस पर असर नहीं दिखाएंगे ,उल्टा आपका इम्यून सिस्टम गड़बड़ा सकता हैं। ऐसे में कोई भी दवा का सेवन करने के पहले डॉक्टर से सलाह लें।

इस डाइट को अपनाएं:

विटामिन सी बहुत जरूरी-

ज्यादा मात्रा में विटामिन सी लें। दिन की करीब 2000 से 3000 मि.ग्रा विटामिन सी की मात्रा लेने से इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, जिससे आप कोरोना से बचे रहें। इसके लिए संतरा, थाइम (Thyme), गोभी, अजमोद (parsley), प्याज, नींबू, ब्रोकली, शिमला मिर्च, पाइनएप्प‍ल, कीवी, पपीता, मुनक्‍का, आंवला, स्ट्रॉबेरी, चौलाई, गुड़ आदि खाएं।

जिंक भी खाना जरूरी-

12 साल तक के बच्चे 8 मिलीग्राम (mg) और वयस्क 15 मिलीग्राम (mg) जिंक की मात्रा लें। अदरक, कद्दू के बीज, दाल जैसे फूड्स में जिंक होता है।

विटामिन D3-

हर किसी को रोजाना 2 से 4000 आईयू विटामिन D3 चाहिए होता है। इसका सबसे बढ़िया स्त्रोत धूप है इसलिए रोजाना सुबह की हल्दी गुनगुनी धूप जरूर लें।

प्रोबायोटिक्स-

प्रोबायोटिक्स फूड्स भी इम्यून सिस्टम मजबूत बनाते हैं। एक दिन में 10-15 बिलियन प्रोबायोटिक्स फूड लेना जरूरी है। इसके लिए मुनक्का व शहद को मिक्स करके दिन में 2 चम्मच, सुबह एक चम्मच और रात में एक चम्मच लें।

एसेंशियल ऑयल-

घर में जलाने से एसेंशियल ऑयल जलाने से वायरस मर जाएंगे। इसमें मौजूद एंटीवायरस गुण वायरस को आपके सिस्टम में प्रवेश करने से पहले ही मार देगा।

कौन-से तेल है फायदेमंद-

  • टी-ट्री, लैवेंडर, लौंग, नींबू, रेवेंसरा और नीलगिरी ग्लोब्युलस तेल को भी घर में जला सकते है।
  • आप चाहें तो इन ऑयल्स को स्प्रे की तरह भी यूज कर सकते हैं, ताकि किसी भी तरह का वायरस आपकी नाक, मुंह तक ना पहुंचे। इसके लिए 1 टेबलस्पून जैतून, सूरमुखी और बादाम तेल को मिक्स करें। अब इसे स्प्रे की तरह यूज करें।
  • तेल से पैरों के तलवे, सिर व पीठ की रीढ़ हड्डी भी अच्छी तरह मालिश करें।
  • इन्हें भोजन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा।
  • इसके अलावा रोजाना 9-10 गिलास पानी पीएं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

इम्यून बूस्टर Tea भी है मददगार-

  • एक नींबू का रस
  • 1 मुट्ठी ताजा थाइम
  • 1 चम्मच सूखा अजवायन के फूल
  • 2 इंच अदरक
  • 2 चम्मच मुनक्का व शहद
  • 1 टेबलस्पून एप्पल साइडर सिरका
  • 1 लौंग ताजा लहसुन की

चाय बनाने का तरीका-

एक पैन में पानी व थाइम को डालकर 15 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें। लहसुन व लौंग को छोड़कर बाकी सारी सामग्री को पानी में डालकर उबालें। आखिर में लहुसन व लौंग को पीसकर पानी में उबालें। अब इसे छानकर दिन में एक बार पीएं। यह चाय इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ स्ट्रेस को भी दूर करेगी।

पढ़ें- आपकी ये 6 आदतें आपकी किडनी को पहुंचा सकती हैं नुकसान

याद रखें आपकी डाइट ही आपको कोरोना से बचाएगी। साथ ही हर बुखार या फ्लू को कोरोना वायरस ना समझें। यह फ्लू का मौसम भी है, इसलिए सतर्क और होशियार रहें लेकिन घबराएं नहीं। कोरोना से बचने के लिए हर वो सावधानियां बरते, जो बेहद जरुरी है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के संक्रमण में आए हैं या नहीं ये ऐप तुरंत ट्रैक कर लेगा, सब जानिए इसके बारे में..

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।